पढ़ाई में मन कैसे लगाये

 हेल्लो दोस्त आपका स्वागत है आज मह बात करने वाले है की पढ़ाई में मन कैसे लगाये (padhai me mn kaese lgaye) बात चाहे पढ़ाई की हो या किसी और काम की अगर दिल में और दिमाक में उसे करने की इच्छा नही होगी तो वह हम कर ही नही सकते अगर आप मेरी इस बात से सहमत है तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढियेगा| और अंत में एक कमेंट करके हमे बताना की आप पढने के लिए की तरीके का प्रयोग करते है मै तो अपने खुद के द्वारा किये गये प्रयोगों को बताने वाला हु जिनसे मुझे बहुत अधिक फायदा हुवा है|

पढ़ाई में मन कैसे लगाये

पढ़ाई में मन लगाने के लिए आप हपने उस subject को चुनिए जिसे आपको पढ़ना अच्छा लगता है| जैसे मै आपको बता दू मुझे science को पढ़ना अच्छा लगता है तो मै science को ही पढूंगा मेरे आस पास कोई अन्य किताब मै नही रखता| उसे मै तब तक पढ़ता हु सब तक मै थक नही जाता| जब मै थकने लगता हु तो मै थोड़ा पानी पीकर एक दो मिनट आराम से लम्बी लम्बी गहरी सासे अंदर लेता हु और धीरे धीरे छोड़ता हु इसे मेरे अंदर आक्सीजन की कम पूरी होती है और मेरी साडी थकान दूर हो जाती है|

Padhai karne ka tarika

padhai karne ka tarika number दूसरा पढ़ते वक्त हमे नीद आने लगती है तो आप थोड़ा सा पानी पिए और उस स्थान से उठकर दुसरे स्थान पर बैठ जाये किसी भी चीज का सहारा न ले जैसे अगर आपको बार बार नींद आती है तो ततो की जमीन पर कुछ बिछा कर पलथी को मारकर बेठना चाहिए जिसे आको नींद नही आएगी और आपका ध्यान भी नही बटकेगा|

padhai karne ka tarika number तीसरा होर सबसे मन कारण है ये जो आपके पास हमेसा रहता है हमारा मोबाइल फ़ोन| यह हमारा मालिक बने की पूरी कोशिस करता है और कुछ हद तक यह मालिक बन भी गया है| एक msg आया आपने किताब को रखा और मोबाइल उठाया और चेट शुरू या कुछ और फालतू का काम शुरू|

जब आप पढने बैठो तो अपने इस दिबे को किसी और दुसरे स्थान पर रखना हो सके तो इसे किसी ऐसे स्थान पर डालदो जहा इसे आप तो क्या आपका बाप भी ना खोज पाए| मुझे लगता है कुछ ज्यादा ही हो गया हैना| खर छोड़ो !

दोस्त मेरा मतलब है आप हमने मोबाइल से दूर रहकर पढ़ सकते है हा अगर आपको कुछ चीज google पर देखनी है तो या आपको क्ल्कुलेट के ली चाहिए है या कुछ जरूरी चीज आपको देखनी होती है अपने पढ़ाई से जुडी तो आप इसे अपने पास रखे वरना इसे अपने पास रखने का कोई फायदा नही है यह आपका नुकसान ही कर रहा है|

अगर आपका ध्यान नही लग रहा है तो आप हमारे इस आर्टिकल को जरुर पढ़े यह आपके लिए खाफी मददगार सिद्ध होगा| इसमें हमे ध्यान कैसे लगते है| उसका एक आसन तरीका बताया है जो आपके हर काम को करने में मदद करेगा इस लिए आप इसे जरुर पढ़े| 

इसे भी जरूर पढ़े - ध्यान कैसे लगाए