Haryana Current Affairs in Hindi (15 june – 30 june 2018)


Haryana Current Affairs in Hindi 15 june – 30 june 2018

HARYANA CURRENT AFFAIRS JUNE 2018 – LATEST HARYANA GK IN HINDI

Latest Haryana Gk in Hindi for hssc, haryana current affairs  in hindi 2018 pdf are given below:-
haryana current affairs in hindi 2018


HARYANA CURRENT AFFAIRS IN HINDI PDF JUNE 2018 – LATEST HARYANA GK IN HINDI FOR HSSC



रूस में 11 से 19 जून तक सम्पन्न हुई पांचवीं विश्व बधिर कुश्ती प्रतियोगिता में हरियाणा के किन खिलाडिओं ने पदक जीते अमित कृष्ण ने 70 कि. ग्रा. भार वर्ग में स्वर्ण पदक व रितिक ने 51 कि. ग्रा. और अजय कुमार ने 65 कि. ग्रा. भार वर्ग में कांस्य पदक हासिल किये।
§  यह पहली बार है कि भारत के किसी खिलाड़ी ने विश्व बधिर कुश्ती प्रतियोगिता में पदक जीता है। पदक विजेता खिलाड़ी हरियाणा वाणी एवं श्रवण नि:शक्तजन कल्याण समिति के विद्यार्थी हैं जिसके राज्य में 8 केन्द्र हैं।
  
केंद्र सरकार ने किसे हरियाणवीं संस्कृति का प्रचार करने के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है वरिष्ठ IAS अधिकारी एंव विदेश मंत्रालय की संयुक्त सचिव डॉ. नीना मलहोत्रा को
§  उनकी नियुक्ति सेवानिवृत्त के कार्यकाल तक रहेगी। पीएम मोदी ने राष्ट्रीय स्तर पर एक नई नीति तैयार की है। जिसके तहत अब विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिवों को अलग- अलग प्रदेशों को विदेशों में प्रस्तुत करने के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है। IAS नीना को 4 देशों में प्रचार करने का जिम्मा दिया गया है।

गुरुग्राम और फरीदाबाद के बाद अब हरियाणा का कौन-सा शहर तीसरा मेट्रो सिटी बन जाएगा –  बहादुरगढ़
§  24 जून को पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की उपस्थिती में नार्थ एवेन्यु से मुंडका-बहादुरगढ़ मैट्रो लाइन का शुभारंभ करेंगे। केंद्रीय शहरी एवं आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पूरी और कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ भी उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहेंगे।
§  2013 में इस काम की शुरूआत की गई थी, जो कि अब जाकर आरंभ हुआ है।
§  मुंडका से बहादुरगढ़ इस ग्रीन लाइन ट्रैक पर चार स्टेशन दिल्ली क्षेत्र में बने हैं, जबकि तीन स्टेशन बहादुरगढ़ क्षेत्र में बनाए गए हैं।

आवास एवं शहरी मामले मंत्रालय द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के लिए 4 जनवरी से 10 मार्च तक देश के 4041 शहरों में थर्ड पार्टी सर्वे के परिणाम में हरियाणा का प्रदर्शन कैसा रहा

हरियाणा का कौन-सा गाँव देश में पहला ऐसा गांव बन गया है जिस गांव की पंचायत ने सर्वसम्मति से ऐसा प्रस्ताव पारित किया है कि गांव की बेटियों को वहीं ब्याह किया जाएगा जिस घर में शौचालय होगा  सिरसा जिले का गांव गोदिका
§  सरपंच धर्मपाल ने बताया कि ओडीएफ स्कीम के तहत काम करते हुए हर घर में शौचालय बने हुए हैं वहीं कोई भी बाहर खुले में शौच नहीं जाता।
§  गांव के सरपंच ने टॉयलेट-एक प्रेम कथाफिल्म को देखकर इसकी सीख ली थी, वहीं सरपंच ने इस फिल्म को पंचायत के अन्य सदस्यों को भी दिखाया था।

देश में सभी राज्यों की पुलिस पर किए गए सर्वो में काम के मुताबिक देश में सबसे फास्टेस्ट पासपोर्ट की वेरिफिकेशन और फायर गेम्स में किस राज्य की पुलिस पहले नंबर पर आई है हरियाणा पुलिस 

इंडोनेशिया में मिसेज इंडिया इंडोनेशिया प्रतियोगिता में फर्स्ट रनर अप कौन रही – करनाल शहर की अमिता शर्मा
§  यह प्रतियोगिता इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में भारतीय मूल की शादीशुदा महिलाओं के लिए आयोजित की गई थी। इसका आयोजन ग्लेम ग्लैक्सी संस्था ने किया। अमिता लगभग 15 साल पहले इंडोनेशिया में जाकर बस गई थी।

जर्मनी में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप चैंपियनशिप में 10 मीटर वूमन एयर पिस्टल प्रतियोगिता में हरियाणा की किस खिलाडी ने गोल्ड मेडल जीता है –  मनु भाकर ने
§  इस प्रतियोगिता में मनु भाकर ने 242.5 अंक जुटाए, जबकि चीन की खिलाड़ी ने 236.9 अंक ही जुटा पाई। इस जीत के बाद मनु भाकर ने अपने ही बनाए हुए रिकॉर्ड को ध्वस्त किया है। इससे पहले जूनियर में मनु भाकर ने 237.5 का रिकॉर्ड बनाया था।
§  मनु भाकर के बारे में – मनु झज्जर के गौरिया गांव की रहने वाली हैं। मनू का जन्म 18 फरवरी 2002 में हुआ था। मनू ने चौथी कक्षा में बाक्सिंग से अपने कैरियर की शुरूआत की । उसके बाद मनू की रूचि स्केटिंग में बनी, इसके बाद मनू ने मुक्केबाजी में भी हाथ आजमाए । मनू ने 23 अप्रेल 2016 से शुटिंग की प्रेक्टिीस शुरू की। जिसके बाद मनू ने सफलता की ऊँचाइयों को छुआ।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर ने चंडीगढ़ में एक प्रोजेक्ट का शुभारम्भ किया जिसके अधीन हरियाणा महिला कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ सीधा वार्तालाप करने की सुविधा होगी।इस प्रोजेक्ट का क्या नाम रखा गया है – ‘महिला शक्ति प्रोजेक्ट
§  हरियाणा महिला कांग्रेस देश की पहली पार्टी इकाई है जिसने यह कार्यक्रम शुरू किया है।
§  इसका लक्ष्यवाक्य है महिला शक्ति का हाथ-राहुल जी के साथ

इंटरनेशनल बॉडी बिल्डिंग फिटनेस फेडरेशन (आईबीएफएफ) के आयोजित चैंपियनशिप में बॉडी बिल्डिंग मिस्टर वर्ल्ड का खिताब हरियाणा के किस खिलाडी ने अपने नाम किया सोनीपत के गांव राठधना के जगजीत सिरोहा ने 
§  हरियाणा को पहली बार बॉडी बिल्डिंग में मिस्टर वर्ल्ड का खिताब मिला है। चैंपिशयनशिप में करीब 56 देशों के 450 से अधिक खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया।

देश के गृह मंत्री राजनाथ 21 जुलाई को हरियाणा किस स्थान से पूरे देश में पुलिस कैडेट कोर की शुरूआत करेंगे गुरूग्राम
§  इस कोर में योजना के तहत 8वीं से 10 तक के बच्चों को शामिल कर के उनमें राष्ट्रप्रेम को बढ़ावा देना है। इसी ते तहत हरियाणा में हर जिले के पांच स्कूलों में 50-50 बच्चों का चयन किया गया है। जो एनसीसी की तर्ज पर ही पीसीसी यानी की पुलिस कैडेट कोर की शुरुआत करेंगे। वहीं हर स्कूल में दो पुलिस ट्रेनर भेजे जाएंगे जो परेड और फिजिकल फिटनेस की जानकारी देंगे PCC में दो सर्टीफिकेट कोर्स होंगे A और B
§  हरियाणा सरकार ने ये फैसला किया भी किया है कि पुलिस कैडेट कोर से आने वाले छात्रों को पुलिस भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी।